Friday, December 6, 2013

मेरा हुंकार औरत का मान


मेरा हुंकार औरत का मान,,
औरत विषय, औरत पहचान
फूल सी मासूम बच्ची से लेकर
ब्याही औरत हो या बिटिया जवान, 

मेरा हुंकार औरत का मान...
घरेलु हिंसा से पीड़ित आहत,
दहेज़ के लिए कई बलि चढ़ी
कहीं बच्चा न होने का ताना,
कहीं बेटी पैदा करने के लिए ताना कसी गयी
घर से लेकर बाहर तक
गन्दी नियत का होती शिकार.. 

मेरा हुंकार औरत का मान...
आज समस्या बन पड़ी है
अस्मिता औरत कि समझते हैं सब थूक दान
नौकरी के नाम पर
तो कभी पदवृद्धि के लिए रोंदी गयी 
कहीं मजबूरिओं के खातिर हुई पायदान
आज दरिंदे घूम रहे हैं,
मोटर बाइक पर होकर सवार
लगता हैं भय रातो से,
दिन में गली कूंचा जो दिखे सुनसान,
छेड़-छाड़ भद्दी फब्तियां,
सुन सुन पाक जाते हैं कान 


मेरा हुंकार औरत का मान..
औरत विषय, औरत पहचान

रचनाकार : परी ऍम 'श्लोक'
Dated : 6/12/2013

No comments:

Post a Comment

मेरे ब्लॉग पर आपके आगमन का स्वागत ... आपकी टिप्पणी मेरे लिए मार्गदर्शक व उत्साहवर्धक है आपसे अनुरोध है रचना पढ़ने के उपरान्त आप अपनी टिप्पणी दे किन्तु पूरी ईमानदारी और निष्पक्षता के साथ..आभार !!